You are currently viewing [FREE] UPPSC Staff Nurse Question Paper with Answer in Hindi

[FREE] UPPSC Staff Nurse Question Paper with Answer in Hindi

एक Nurse बनने के लिए भी बड़ी मेहनत करनी पड़ती है क्योंकि इसकी जो नौकरी होती है वह बहुत ही सावधानी वाली होती है क्योंकि यहां पर बड़े-बड़े हॉस्पिटल में मरीजों का ध्यान रखना पड़ता है। ऐसे में इम्तिहान को निकालने के लिए सभी छात्र बहुत प्रयास करते हैं। तो यदि आप भी उन छात्रों में से हैं जो UPPSC Staff Nurse Question Paper with Answer ढूंढ रहे हैं तो आपको मेहनत करने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि यहीं पर हर साल के पुराने पेपर उपलब्ध करा दिए गए हैं। इसी के साथ हम यह भी बता देना चाहते हैं कि UPPSC Staff Nurse 2022 के Exam की तारीख भी आ चुकी है तो ऐसे में पेपर को download करने में देरी बिल्कुल ना करें। 

तो यहां पर सभी UPPSC Staff Nurse के Previous Question Paper को Answer के साथ डाउनलोड करने से पहले 2022 में होने वाली परीक्षा के एग्जाम पैटर्न को समझेंगे उसके बाद कितनी सैलरी दी जाएगी वह भी देखेंगे । तो इन सबके लिए कृपया करके इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें। 

UPPSC Staff Nurse Exam Paper Pattern 2022 

Paper 1 – Pre Exam Pattern

1) आइये देखते है Paper 1 और जानते है की किस प्रकार के questions बनकर आते हैं और कितने marks के रहते हैं – 

2) इसका इम्तेहान ऑनलाइन होगा जहां आपको सही उत्तर को select करना होगा। 

3) इसका जो एग्जाम होगा उसमें 170 क्वेश्चन आते हैं। लेकिन मार्क्स की बात करें तो वह इसकी आधी होती है। मतलब कहने का यह है कि इसमें प्रश्न तो 170 रहेंगे लेकिन पूरा पेपर 85 मार्क्स का होगा। 

4) UPPSC का कोई भी exam हो उसमें answer गलत देने पर number काटे ही जाते हैं। तो ऐसा यहां भी होने वाला है कि अगर आपने कोई भी उत्तर गलत दिया तो उसके 1/3 number कम हो जाएंगे। 

5) पेपर के लिए आपको केवल 120 मिनट ही मिलेंगे। 

Paper 2 – Mains Exam Pattern

1) इसके pre में जो विद्यार्थी पास हो जाएंगे फिर उनको इसका mains देना होगा। 

2) यूपीपीएससी स्टाफ नर्स के mains paper में 2 parts होते हैं। 

Part A –

  • यहां पर 5 questions पूछे जाएंगे जो सभी 1-1 marks के रहेंगे। मतलब 5 प्रश्न पर 5 अंक मिलेंगे। 
  • जो word limit आपकी 125 words कि रहनी चाहिए। 

Part B –

  • इसके अंदर कैंडिडेट से टोटल 6 क्वेश्चन पूछे जाएंगे जिसमें से कैंडिडेट को केवल कोई भी 4 ही करने होंगे। 
  • हर एक क्वेश्चन 15 मार्च का रहेगा और यहां पर word limit 300 words कि रहेगी। 

UPPSC Staff Nursing 2022 Exam Qualification

यहां पर हम बात करेंगे यूपीपीएससी स्टाफ नर्स की भर्ती की जॉब एजुकेशन क्वालीफिकेशन होती है उसके बारे में।और जानेंगे कि कौन-कौन छात्र इसकी परीक्षा देने के योग्य है और कौन नहीं। इसलिए इसको बहुत ही ध्यान से समझेगा जिससे पता चल सके कि कौन सी डिग्री मान्य है। 

1) सबसे पहले तो विद्यार्थी का high school पूरा होना चाहिए। उसके बाद class 12th उसने science stream से बात की हो। 

2) या तो आवेदक ने डिप्लोमा का कोर्स कर रखा हो होगी जनरल नरसिंह या फिर मिडवाइफरी में। 

3) इसके अलावा बीएससी की डिग्री हो वह भी नर्सिंग में और यूपी नर्स के तौर पर रजिस्टर हो। या फिर Psychiatry डिप्लोमा करा हो जो कि रजिस्ट्रेबल हो यूपी मिडवाइफरी काउंसिल एंड नर्स के तौर पर। 

UPPSC Staff Nurse की Job Profile क्या है ?

एक नर्स बनने से पहले सबसे ज्यादा जरूरी है कि हमें पता होना चाहिए कि स्टाफ नर्स का कार्य क्या होता है , कौन-कौन सी जिम्मेदारियां उसको दी जाती है।क्योंकि Nursing का job खुद में ही बहुत मायने रखती है हेल्थ डिपार्टमेंट के अंदर। इसलिए नीचे सभी बातों को ध्यान से पढ़ लीजिए और स्टाफ नर्स जॉब प्रोफाइल को जान लीजिए –

1) एक नर्स का काम होता है कि वह patient का ठीक से ख्याल रख सके जैसे – मरीज का बेड ठीक करें , बैठकर जो चादर होती है उसको बदले , जो मरीज चल नहीं पाते उनकी मदद करना , मरीज को समय होने पर दवाइया खिलाए , मरीज को नहीं लाना बाथरूम कराना , किसी मरीज को रात में कोई परेशानी हो तो उसे देखना आदि। 

2) जब नर्स की duty खत्म होने का समय हो तो उससे पहले सभी मरीजों की report तैयार करना और एक बार हरमरीजों के bed पर जाकर चक्कर मारना। 

3) मरीजों की hygiene का ध्यान रखना। 

4) अगर किसी मरीज को ज्यादा समस्या होने लगे अचानक से तो फिर डॉक्टर को जाकर तुरंत बताना। 

5) किस मरीज के किस समय पर दवाई देनी होगी उसका पूरा एक चार्ट बनाकर रखना। 

6) डॉक्टर द्वारा ऑपरेशन करते समय उनकी सहायता करना। 

UPPSC Staff Nurse की Salary कितनी होती है ? 

कोई भी नौकरी क्यों न हो उसमें सबसे ज्यादा मायने रखती है उसकी सैलरी क्या आप कितना कमा रहे हैं। तो यदि अगर आप nurse बनते हैं या फिर बनती हैं तो आपके लिए भी बहुत जरूरी है उसकी सैलरी के बारे में जान लेना।तो इसी के चलते यहां पर हम आपको उसकी पूरी सैलरी का विवरण देंगे जहां पर हम आपको बताएंगे कि हर महीने के अंत में आपको कितनी सैलरी मिलेगी और सालाना आप की कितनी सैलरी आने वाली है। 

  • Pay scale – 9,300 34,800
  • Grade pay – 4,600
  • In hand salary – 44,900
  • Annual salary – 5,00,000 7,00,000

सैलरी के अलावा और क्या सुविधाएं मिलेंगे ?

Salary तो आपको मिलेगी ही लेकिन और जितने भी कैंडिडेट UPPSC Nursing  के लिए सिलेक्ट होंगे उनको Allowance भी दिए जाएंगे। ऐसा इसलिए क्योंकि UP Staff Nurse एक स्टेट गवर्नमेंट जॉब है इसी वजह से सभी कर्मचारियों को अधिक facility प्रदान की जाएगी। 

  • Travel Allowance
  • House Allowance
  • Dearness Allowance
  • Medical Allowance
  • City Compensatory Allowance

Download UPPSC Staff Nurse Previous Question Paper with Answer

जितने भी विद्यार्थी UPSC Nursing की भर्ती के लिए तैयारी कर रहे हैं और उसकी आने वाली परीक्षा में बैठने वाले हैं उनके लिए हम यहां पर प्रीवियस ईयर क्वेश्चन पेपर उपलब्ध करा रहे हैं जिसे सभी विद्यार्थी लगाकर और ज्यादा नंबर ला सकें। नीचे जितने भी लिंक आपको देखता उन पर क्लिक करके उनकी पीडीएफ को डाउनलोड कर लीजिए – 

UPPSC Staff Nurse Previous Year Question Paper PDF
UPPSC Nurse Question Paper in Hindi 2020PDF
UPPSC Staff Nurse Previous Paper with Answer 2019PDF
Nursing Previous Year Questions with Solution 2018PDF
Staff Nursing Solved Question Paper PDF 2017PDF
Download All MCQ’s PDF Click Here

Also Download MCQ

Bihar BPSC Waste Management Officer Previous Paper

UPPSC Staff Nursing के Previous Year Question Paper क्यों लगाएं ?

अगर आप भी की परीक्षाओं के पुराने प्रश्न पत्र लगाते हुए रहेंगे तो आपको पता ही होगा कि यह हमें आने वाली परीक्षा में कितनी मदद करता है तो यहां पर हम पुराने प्रश्न पत्र को हल करने के कुछ ऐसे ही फायदा बताने वाले हैं जो आपको आने वाली परीक्षा में काफी सहायता करेंगे –

1) अगर आप यूपीपीएससी स्टाफ नर्स प्रीवियस क्वेश्चन पेपर देखेंगे तो उसमें आपको कुछ क्वेश्चन तो ऐसे दिखेंगे जो कि आपने पर रखे होंगे और कुछ के बारे में पढ़ना बाकी होगा। 

2) जितने सादा आपको यूपीपीएससी स्टाफ नर्स के पुराने प्रश्न पत्र लगाएंगे इतना सारा आपका confidence बढ़ेगा और प्रश्न लगाने की speed भी। 

3) किताबों से पढ़ने के बाद इसके प्रीवियस क्वेश्चन पेपर जरूर लगाएं क्योंकि जितने सादा प्रश्न हल कर लेंगे उतनी ज्यादा की तैयारी होती जाएगी। 

निष्कर्ष –

यदि आपने यूपीपीएससी स्टाफ नर्स के सभी प्रीवियस क्वेश्चन पेपर की पीडीएफ को डाउनलोड कर ली है है तो अपने समय के बाद उनको है जितने भी शुरू कर दे क्योंकि इसके अध्याय में ज्यादा दिन नहीं रह गए हैं। इसके साथ ही आप हमारे टेलीग्राम चैनल से भी जुड़ जाएं जिससे कि सभी नौकरी की खबर आपको लगती है और यदि कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट करके पूछ ले। 

Leave a Reply