You are currently viewing E-rupi क्या है, वाउचर कैसे मिलेगा , कैसे काम करेगा जानिए सब कुछ –

E-rupi क्या है, वाउचर कैसे मिलेगा , कैसे काम करेगा जानिए सब कुछ –

भारत में अपने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 2 अगस्त 2021 को एक नया electronic payment system लांच होने जा रहा है,  जिसका नाम E-Rupi है। अब बहुत लोगो को मन में प्रश्न आ रहा होगा की ये क्या है, कोई एप्लीकेशन है या फिर क्रिप्टोकोर्रेंसी जैसी चीज़ है। लेकिन ऐसा कुछ नहीं है यह एक digital prepaid e voucher है। जिसके जरिये बिना इंटनेट के भी beneficiaries पैसे निकल सकेंगे। 

तो चलिए अब जान लेते है की erupi क्या है , erupi कैसे काम करेगा और साथ ही इसके क्या फायदे होंगे। 

E-rupi का फुल फॉर्म क्या है – 

In English – Electronic Rupi 

ई-रूपी क्या है – What is erupi ?

  • अगर बात करे E-rupi की तो यह एक digital payment करने का ही नया विकल्प है। जो की पूरी तरह से cashless और contact-less पेमेंट method है। 
  • दरअशल यह एक voucher के form में होगा जिसकी मदद से हम केवल SMS और QR-code से ही किसी को पेमेंट कर सकेंगे। जिसका मतलब अब अगर आपके पास इंटरनेट नहीं भी है तो भी आप पेमेंट कर पाएंगे। 
  • E-rupi को NPCI (National Payment Corporation of India) ने अपने खुद के ही UPI platform की सहिता से बनाया है। जिसके संग finance services department , national health authority और health welfare ने भी योगदान दिया है।   

E-rupi voucher क्या है ?

यह भी एक आम voucher ही है, जिसको हम अपने फ़ोन से रिडीम कर सकेंगे। अपने देखा होगा की पहले के समय भी मोबाइल रिचार्ज करवाने की लिए voucher आते थे। और उनका नंबर दाल के हमारे फ़ोन में पैसे आ जाते थे। तो यह भी वैसे ही वैसे ही प्रक्रिया की जाएगी। 

उदहारण – किसी योजना के अंतर्गत जब सरकार को किसानो को पैसे बहुचने होंगे तो अब सरकार उसकी जगह उनके फ़ोन में voucher के जरिये भुगतान कर देगी। जिस voucher को लाभार्थि सर्विस प्रोवाइडर के पास जा के qr-code scan उसको रिडीम करवा सकता है। 

eRupi voucher कैसे बनते है ?

आपको ई-रूपी केवल कोई private institution या फिर सरकार ही उपलब्ध करवा के दे सकती है। इसको आप किसी दूसरे व्यक्ति से नहीं ले सकते है। इसके वॉचर्स को बैंक की सहिता से generate किया जाता है। 

Process – मान लीजिये जब भी सरकार या किसी private institution को vouchers बनवाने की आवश्यकता पड़ेगी तो वो सबसे पहले बैंक को बताया जयेगा कि हमे इतने amount के erupi generate करने है। उसके बाद बैंक NPCI को बताके उनकी permission लेंगे। जब permission मिल जाएगी तो बैंक सरकार द्वारा बताये गए amount और नाम के हिसाब से vouchers बना के उनको देंगे। जिसके बाद सरकार उन voucher को लाभार्थियों तक पंहुचा देगी। 

E-rupi इस्तेमाल कैसे कर सकेंगे ?

अब जिन लोगो को पास स्मार्टफोन नहीं है वो लोग भी इस सुविदा के आने से बड़े आराम से अपने फ़ोन से भुगतान कर सकेंगे। आज कल किसी को digital payment करने के लिए हम अलग अलग online payment app का इस्तेमाल करते है जैसे की – G-pay , Paytm आदि. लेकिन अब e-rupi के लिए आपको को इंटरनेट की भी आवश्यकता नहीं पड़ेगी।  

इसमें लाभार्थियों को sms के qr-code के जरिये भिजवा दिया जायेगा। जिसके बाद लाभार्थियों इसके voucher को redeem करवा सकते है। 

Erupi और UPI में अंतर – Difference between Erupi and UPI ?

ParticularsE-RupiUPI
Internet RequiredErupi में पेमेंट के लिए इंटरनेट की कोई जरुरत नहीं होती है। UPI में पेमेंट के लिए इंटरनेट कनेक्शन की जरुरत होती है।  
Bank Requiredइसमें आपके बैंक खाते की कोई आवश्यकता नहीं होती है।    इसमें लेनदेन करने के लिए बैंक की 
आवश्यकता पढ़ती है।
Transferableअगर आपको कोई Erupi से पैसे भेजता है तो उसे आप किसी और को ट्रांसफर नहीं कर पाएंगे। अगर कोई UPI से आपको पैसे भेजता है तो आप उस पैसे को दूसरे को भी ट्रांसफर कर सकते है। 
Applicationइसके लिए किसी app की जरूरत नहीं है। इसके लिए app की जरूरत पढ़ती है।  
Amount Limitationइसमें अभी फ़िलहाल कोई भी limit नहीं है। इसमें एक दिन में limited amount ही भेज सकते है। 
RedeemOTP के जरिये UPI PIN के जरिये 
Receive ByGovernment और CompaniesAny person
SecuritySecureSecure

E-Rupi के साथ कौन – कौन से partner banks शामिल है ?

1) SBI bank

2) HDFC bank

3) Bank of Baroda

4) Punjab National bank

5) Kotak Mahindra bank

6) Axis bank

7) Canara bank

8) ICICI bank

9) Induslnd bank

10) Union bank

11) Pine Labs

12) Bharat Pe

E-rupi app कैसे download करे – 

मैं आपको बता देना चाहता हु की e-rupee की कोई भी application या website नहीं है। जैसे की बाकि digital payment app होती है। लेकिन इसमें आप सिर्फ QR-Code और SMS की जरिये पैसे redeem कर लेंगे। 

E-rupi के लाभ – 

इसके prepaid होने  कारण अब बिना किसी दिक्कत के समय पर service provider को पेमेंट हो जायेगा। 

इसमें इस बात का भी ध्यान रखा जाता है की पेमेंट तभी हो जब एक बार लेनदेन पूरा समाप्त हो जाये। 

अब उपयोगकर्ता बिना स्मार्टफोन के भी अपने service provider के center पर जा के voucher को redeem करके उसकी राशि ले सकेंगे। 

FAQ 

प्रश्न 1) क्या इसकी कोई एप्लीकेशन होगी ?

उत्तर 1) जी नहीं , इसकी कोई भी एप्लीकेशन नहीं होगी। 

प्रश्न 2) इसको लांच करने का मकसद क्या है ?

उत्तर 2) इसको लांच करने का मकसद इतना है की सभी लाभार्थियों तक सरकार वैसे आराम से भिजवा सके। 

प्रश्न 3) क्या हम इसके वाउचर का नाम सकते है ?

उत्तर 3) जी नहीं , एक बार वाउचर बन जाने के बाद आप उसमें को कोई बदलब नहीं कर सकते है। 

प्रश्न 4) इसका इस्तेमाल कहा पर किया जायेगा ?

उत्तर 4) इसका इस्तेमाल government welfare scheme के तौर पर किया जायेगा। जिससे किसी स्कीम के तहत सरकार पैसे भेजवा सके और वह पैसे जिस कार्य के लिए भेजे है उसकी कार्य में इस्तेमाल हो। 

Final Words –

दोस्तों अभी फ़िलहाल यह लॉच नहीं हुआ है इसलिए जितनी जानकारी प्राप्त हो उतनी हमने अपने आर्टिकल के जरिये पहुंचने की कोशिश की है। इसके लांच होने का समय 2 अगस्त 2021 (4:30pm) निश्चित हुआ है।  

आगे की जानकारी के लिए हमारे साथ बने रहिये और Electronic Rupi क्या है (What is Erupi) और इसके और कौन कौन की सुविधा मिलेंगी। यह सब हम आपको बताते रहेंगे।   

Leave a Reply