You are currently viewing Banking Ke Liye Konsa Subject Le | बैंकिंग के लिए कौन सा सब्जेक्ट ले

Banking Ke Liye Konsa Subject Le | बैंकिंग के लिए कौन सा सब्जेक्ट ले

आज का हमारा आर्टिकल क्लास 10th, 12th वाले छात्रों के लिए होगा क्योंकि यहां पर हम Banking Ke Liye Konsa Subject Le और बैंक में कितने परसेंटेज होनी चाहिए इसके बारे में बात करेंगे। 

यदि आप अभी से बैंक में नौकरी करने का सोच रहे हैं और इस बात से परेशान है कि बैंकिंग के लिए कौन सा सब्जेक्ट ले तो 10th के बाद आप किसी भी stream के साथ पढ़ाई जारी कर सकते हैं। बाकी क्लास 12th में बैंक में जॉब के लिए कितने परसेंटेज होनी चाहिए उसके बारे में नीचे सभी पोस्ट के आधार पर बताया है। आप देख सकते हैं। 

12वी के बाद सबसे बड़ा निर्णय लेना होता है कि किस विषय को चुनकर अपने ग्रेजुएशन की पढ़ाई करें जिससे कि बैंक में बैंक पीओ, बैंक मैनेजर और बैंक क्लर्क बन सके। और बहुत से बच्चे यह भी पूछते हैं कि बैंक पीओ के लिए कौन सा सब्जेक्ट ले क्योंकि ज्यादातर बैंक पीओ की ही भर्ती निकलती है और अधिकतर बच्चे उसी की ओर जाना चाहते हैं। 

इस आर्टिकल को पूरा जरूर पड़ेगा यहां पर आपको सभी सवालों के जवाब मिल जाएंगे और यह भी पता चल जाएगा कि बैंक में कौन सा सब्जेक्ट लेना चाहिए और कौन सा नहीं। बाकी हर एक बैंक की पोस्ट के पुराने पेपर और उनकी सैलरी के बारे में जानना है तो नीचे लिंक दिए हैं उस पर जाकर आप पढ़ सकते हैं। 

Axis Bank Work from HomeApply
HDFC Bank Work from HomeApply

11th में Banking Ke Liye Konsa Subject Le

अभी आप 11th में है या 11th की पढ़ाई कर रहे हैं और आगे चलकर बैंकिंग सेक्टर में नौकरी करना चाहते हैं। 

परंतु इस बात को लेकर confuse है की 11th में कौन सा सब्जेक्ट लेना चाहिए जिससे बैंक में नौकरी पाने में मदद मिल सके। 

कई बच्चे कॉमर्स स्ट्रीम को चुन लेते हैं क्योंकि उनको लगता है कि कॉमर्स लेकर ही बैंक में नौकरी मिल सकती है। लेकिन बच्चों ऐसा कुछ नहीं है अगर आप 11th में कोई भी सब्जेक्ट जैसे science, commerce, arts से करते हैं। फिर भी आप बैंक में जॉब पा सकते हैं। 

एक बात और जो कॉमर्स वाले बच्चे होते हैं वह अकाउंट, फाइनेंस, बिजनेस इन सब सब्जेक्ट को पढ़ते हैं। इसलिए bank po, bank clerk जैसी पोस्ट का काम और अच्छे से कर पाते हैं। 

Graduation में Banking Ke Liye Konsa Subject Le

12th में आपने किसी भी stream से कर सकते है चाहे वह Science, Commerce या Arts ही क्यों न हो। तब भी बैंक की सभी पोस्ट के लिए फॉर्म भर सकते हैं। 

तो इसके बाद आता है आपका ग्रेजुएशन अब यहां पर कौन सा सब्जेक्ट ले, कौन सा कोर्स करें जो बैंकिंग सेक्टर में अच्छा साबित हो। 

हर सरकारी बैंक की नौकरियां आईबीपीएस, एसबीआई निकालती है। जिसके क्वालिफिकेशन में ग्रेजुएशन माँगा जाता है। ग्रेजुएशन मे कोई भी सब्जेक्ट से पढ़ाई कर सकते हैं। लेकिन फिर भी मै आपको कुछ courses के नाम बता देता हूं। ताकी आपको अच्छे से समझ सके। 

बैंक के लिए ग्रेजुएशन इन सब्जेक्ट (BA, BCA, BSc, B.com, B.tech etc.) में से किसी में भी कर सकते हैं। 

बैंक में कितने परसेंटेज होनी चाहिए ?

काफी बच्चे हमसे कमेंट करके पूछते हैं कि बैंक में जॉब के लिए कितने परसेंटेज होने चाहिए ? जिससे बैंक में जॉब के लिए एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं। यहां पर मैं आपको हर एक पोस्ट के लिए कितने परसेंटेज होने चाहिए उसकी पूरी लिस्ट प्रदान करा देता हूं। और साथ किस सब्जेक्ट से पढ़ाई करने पर कितने परसेंटेज आने चाहिए जो बैंक के फॉर्म भरने पर कोई भी वादा न प्रदान करें इसके बारे में बता देता हूं। 

CLASSPERCENTAGE
10th50% (optional)
12th50% (optional)
Graduation55%
BANK POSTPERCENTAGE
Bank PO50%

निष्कर्ष

हमें नहीं लगता कि अब आपको बैंकिंग के लिए कौन सा सब्जेक्ट ले इसको लेकर सोचना पड़ेगा। जितने बच्चे अभी 10वि में वह आराम से अपना कोई भी स्ट्रीम चुन सकते हैं। बाकी जो ग्रेजुएशन करने वाले हैं और सोच रहे हैं कि बैंकिंग के लिए ग्रेजुएशन में कौन सा सब्जेक्ट ले तो अपने अनुसार जिसमें उनकी रूचि हो वह सब्जेक्ट चुन सकते हैं क्योंकि बैंक की नौकरी के लिए कोई भी सब्जेक्ट ले लेना लेने से फर्क नहीं पड़ता। 

यदि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसको जरूर शेयर करें। 

Leave a Reply